Sunday 22 September 2013

शोले की वो कव्वाली जो फ़िल्म में नहीं थी

[अनोखी और दिलचस्प जानकारी - 9]

Unreleased Song Of Film Sholay
----------------------------------------------------------------------- 

सुप्रसिद्ध 'फ़िल्म शोले' के लिए एक कव्वाली रिकॉर्ड की गयी थी 
जो फिल्म में इस्तमाल नहीं की गयी ! 
गौरतलब है कि इस कव्वाली की सिर्फ रिकार्डिंग ही हुयी थी 
फ़िल्म की लम्बाई बढ़ जायेगी इस आशंका से इस कव्वाली की शूटिंग नहीं हुयी थी 

फ़िल्म प्रेमियों के बीच अक्सर इस बात को लेकर कयासबाजी होती रही है कि अगर ये कव्वाली फ़िल्म में होती तो फ़िल्म की कहानी में कहाँ फिट होती ? कुछ लोगों का कहना है कि जब गब्बर सिंह जेल से फरार होता है तो एक जगह छुपने के लिए प्रोग्राम में शामिल हो जाता है तब इस कव्वाली को रखा जाता ! वहीँ कुछ लोगों का कहना है कि गाँव में एक कार्यक्रम के दौरान ये कव्वाली शूट की जाती ! 

इस बार में एक पत्रकार ने जब रमेश शिप्पी से यह सवाल पूछा था तो उन्होंने बताया कि इस कव्वाली को हम जब जय और वीरू जेल में थे तब जेल के अन्दर इस कव्वाली को रखने का प्लान था लेकिन फ़िल्म की लम्बाई ज्यादा हो चुकी थी इसलिए इस कव्वाली की शूटिंग नहीं की गयी ! 

खैर कुछ भी हो … अब आप बस कल्पना कीजिये कि फ़िल्म शोले में जेल के अन्दर अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, केश्टो मुखर्जी, बीरबल, असरानी वगैरह कव्वाली गा रहे हैं :-) 

इस कव्वाली में एक सबसे ख़ास बात ये भी थी कि इस कव्वाली में आनंद बख्शी की आवाज़ भी शामिल थी ! जिसके बारे में एक बार आनंद बख्शी साहब ने हँसते हुए कहा था कि "अगर ये कव्वाली भी शामिल हो जाती तो मेरे लिए कैरियर का एक नया आप्शन भी खुल जाता !"

"चाँद सा कोई चेहरा न पहलू में हो 
तो चांदनी का मज़ा नहीं आता है ....'' 
गायक- किशोर, मन्ना डे, भूपिंदर 
गीतकार- आनंद बक्षी 
संगीत- राहुल देव बर्मन 

==========================================

1 comment:

  1. is gaane ke baare men khabar to thi lekin aapse detail men pata chala. khas taur par ye bhi ki geetkar anand bakhshi ne bhi gaya tha.

    aapka bahut shukriya

    ReplyDelete

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है