Friday 11 October 2013

गायक किशोर कुमार - (गायकों का पहला / आखिरी गाना-6)

जन्म : 4 अगस्त, 1929
मृत्यु : 13 अक्टूबर, 1987  

 
Kishor Kumar : First / Last Song
किशोर कुमार जी का गाया पहला प्लेबैक सोलो गीत फिल्म जिद्दी (1948) के लिए रिकॉर्ड किया गया था ! किशोर कुमार कुंदन लाल सहगल के प्रशंसक थे और उनके इस पहले गीत में किशोर दा आप को सहगल साहब की नक़ल करते हुए ही सुनायी देंगे ! सहगल साहब को किशोर दा मानस-गुरू भी कहा करते थे ! गौरतलब है कि बोम्बे टोकीज़ की  फिल्म जिद्दी के निर्देशक शहीद लतीफ़ थे, जो हिंदी-उर्दू की प्रसिद्द लेखिका इस्मत चुगताई के पति थे ! 

जिद्दी फिल्म इस्मत जी की कहानी पर बनी थी, इस फिल्म में कामिनी कौशल नायिका थीं, इस फिल्म में ही लता जी के साथ उनका पहला दोगाना भी था ! इस फिल्म ने देव आनंद को भी एक सफल अभिनेता के रूप में स्थापित किया था ! किशोर कुमार जी के  इस पहले सोलो गीत का संगीत खेमचंद प्रकाश ने दिया था ! 
First Solo Song of Kishore Kumar 
Film - Ziddi 
Music - Khemchand Prakash 
Picturised On Dev Anand
  
 ================================================

यह गीत जो उनका आखिरी गीत माना जाता है,  उसे उनकी म्रत्यु से एक दिन पहले रिकॉर्ड किया गया बताया जाता है ! यह एक दोगाना है जिसे आशा जी के साथ उन्होंने गाया था ! यह फिल्म 1988 में रिलीज़ हुई थी ! अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती पर फिल्माया गया यह गीत सुनिये-  
Singers - Kishore Kumar & Asha Bhonsle 
Movie - Waqt Ki Awaaz [1988] 
Music - Bappi Lahiri 
Lyrics - Indeevar.

================================================

इसके अलावा किशोर कुमार जी का आखिरी सोलो गीत - 'तुम ही तो हो जिसे चाहा'  अक्टूबर 1987 में मृत्यु से तीन दिन पहले ही रिकॉर्ड किया गया था ! फिल्म - खेल-तमाशा के लिए बने इस गीत को निर्माता ने कभी रिलीज़ नहीं किया, क्योंकि फिल्म ही बन नहीं सकी थी ! अगुस्त 2012 में इस गीत की नीलामी की गयी थी और गीत को उनके प्रशंसकों द्वारा 15 लाख 60 हज़ार रूपये में खरीदा गया ! इस गीत की ऑडियो हमें नहीं मिल सकी !
Last Solo Song of Kishore Kumar was sold at an auction for 15 ,60,000 Rs. 
Film- Khel Tamasha [incomplete film]

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है