Tuesday 21 January 2014

संगीतकार रवि के गाये फ़िल्मी गाने

अनोखी और दिलचस्प जानकारी - 22
----------------------------------------------------
Musician Ravi As a Singer
---------------------------------------------------------------------------
जन्म : 3 मार्च 1926 /// मृत्यु : 7 मार्च 2012

अगर फ़िल्म जगत के सर्वाधिक सफल गीतों के सृजन की बात हो तो संगीतकार रवि जी का नाम सबसे पहले लिया जाएगा ! कहानी की सिचुएशन और गीत के मुताबिक़ धुनें तैयार करने में उनका कोई सानी नहीं था ! रवि के संगीत निर्देशन में बनी ज्यादातर फिल्मों के लगभग सभी गीत सुपर हिट होते रहे। मिसाल के तौर पर ‘दिल्ली का ठग, ‘गुमराह’, ‘काजल’, ‘खानदान’, ‘हमराज’, ‘आंखें’, ‘दो बदन’, ‘चौदहवीं का चांद’ ‘वक्त’, ‘एक फूल दो माली’, ‘दस लाख’, ‘नील कमल’, ‘एक महल हो सपनों का’, ‘आदमी सड़क का’ और ‘निकाह’ जैसी बेशुमार फिल्मों के ज्यादातर गीत सुपर हिट रहे हैं। इन फिल्मों के ये गीत कभी भुलाए नहीं जा सकते।

दिलचस्प बात है कि संगीतकार रवि फ़िल्मी दुनिया में आए तो थे एक गायक बनने के लिए, लेकिन बन गए संगीतकार। इसीलिए तो कहा जाता है न क़िस्मत में जो लिखा है, वही होकर रहता है। क्या आप जानते हैं रवि जी ने कुछ फिल्मों में स्वयं भी गाने गाये थे ? आज हम आपको संगीतकार रवि के गाये कुछ गीतों को सुनवाते हैं, हालाँकि उनकी आवाज़ आम गायकों से हटकर थी, लेकिन एक अजीब सा आकर्षण और खिंचाव था उनकी आवाज़ में जो सुनने वाले को बाँध लेता था :

1- एक भूली याद ने फिर दिल मेरा तड़पा दिया 
मुझको मेरे खूबसूरत ख्वाब से चौंका दिया

2- मैं हूँ मजबूर मेरी मंजिल है दूर, कहीं रस्ते में शाम हो न जाए
3- मेरा दिल है प्यार का आशियाँ, यहाँ जी तो लूंगा क़रार से
मेरे आगे चमन का नाम न लो, मैं डरा हुआ हूँ बहार से 
4- मेहनत कर ले बन्दे मेहनत का फल मिलेगा
मेहनत से तूफानों में भी साहिल तुझे मिलेगा 
5- इंसान जी रहा है उम्मीद के सहारे, 
हर काम कर रहा है उम्मीद के सहारे

6- किस्मत के खेल निराले मेरे भैया, 
किस्मत का लिखा कौन टाले मेरे भैया  

1- Ek Bhuli Yaad Ne Fir Dil Mera Tadpa Diya
Film : Jogi (1982)
Singer & Music : Ravi
Lyricist : Shakeel Badayuni
2- Main Hun Majboor Meri Manjil Hai Door
Film : Padosi (1971)
Singer & Music : Ravi
Lyricist : Asad Bhopali
3- Mera Dil Hai Pyar Ka Aashiyan,
Yahan Jee To Lunga Qarar Se
Film : Umeed (1971)
Singer & Music : Ravi
Lyricist : Shakkel Badayuni
4- Mehnat Kar Le Bande, 
Mehnat Ka Fal Milega
Film : Padosi (1971)
Singer & Music : Ravi
 Lyricist : Ravi
5- Insan Jee Raha Hai Ummid Ke Sahare
Film : Umeed (1971)
Singer & Music & Lyricist : Ravi 
6- Kismat Ke Khel Nirale Mere Bhaiyya 
Film : Ek Phool Do Mali (1969)
Singer & Music & Lyricist : Ravi 
================================================================
End
==================

No comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाओं का सदा स्वागत है